top of page
  • gautamadaniindia

गौतम अडानी ने कैसे खड़ा किया अरबों रुपए का साम्राज्य


गौतम अडानी

आज अडानी ग्रुप पूरे विश्वभर में पोर्ट मैनेजमेंट, इलेक्ट्रिक पावर जनरेशन एवं ट्रांसमिशन, रिन्यूएबल एनर्जी, माइनिंग, एयरपोर्ट ऑपरेशन्स, नेचुरल गैस, फ़ूड प्रोसेसिंग और इंफ्रास्ट्रक्चर में अपने अग्रणी व्यापार और मार्किट वैल्यू के लिए जाना जाता है। अडानी ग्रुप के फाउंडर गौतम अडानी आज वर्ल्ड के टॉप बिज़नेस मेन और अरबपति के नाम से विख्यात है। टेक्सटाइल इंडस्ट्रीज के उद्योग से अपनी बिज़नेस जर्नी शुरू करने के बाद गौतम अडानी ने धीरे धीरे अपना व्यापार बढ़ाया और अडानी ग्रुप को बनाया एक बिलियन डॉलर बिज़नेस ग्रुप। अडानी ग्रुप आज इंडस्ट्रियल सेक्टर के अलावा एजुकेशन, हेल्थ और वे ऑफ़ लिविंग को भी बेहतर बनाने के लिए नए प्रोजेक्ट्स के साथ काम कर रहा है।


कैसे पहुँचे गौतम अडानी हर बिज़नेस सेक्टर में टॉप पर?


अडानी ग्रुप ने सदैव अपने कस्टमर्स की आवश्यकता को ध्यान में रखकर और राष्ट्र हित के उद्देश्य से काम किया। अपने हर उत्पाद और सर्विस को श्रेष्ठ बनाए रखने के लिए बेस्ट टीम के साथ क्वालिटी रिच रॉ मटेरियल, एडवांस टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हुए अडानी ग्रुप ने अपनी हर इंडस्ट्री को बनाया अपने सेक्टर की टॉप इंडस्ट्री।


मार्केट पर गहरी नज़र रखते हुए हर दिन होने वाले बदलावों के हिसाब से अपनी सर्विस और अपने प्रोडक्ट की क्वालिटी से समझौता किये बिना उसे डिमांड के अनुसार और बेहतर बनाते रहना अडानी ग्रुप का मूलमंत्र है जिससे गौतम अडानी आज एक टॉप उद्योगपति है, और गौतम अडानी का नाम औद्योगिक क्षेत्र में आज पूरे विश्व में सम्मान के साथ लिया जाता है।


प्रोडक्ट और सेवाओं में बदलाव करने के अलावा गौतम अडानी अपनी हर कंपनी के कमर्चारियों और मैनजमेंट को भी लगातार बाजार की मांग के अनुसार अपनी स्किल्स बढ़ने की सलाह देते है और उन्हें पहले से बेहतर कार्य करने के लिए उत्साहित करते है। रॉ मटेरियल से लेकर एन्ड प्रोडक्ट तक और मैनेजर से लेकर अंतिम वर्कर तक चौतरफा सुधार ही अडानी ग्रुप की इस उपलब्धि का कारण है।


आज अडानी ग्रुप में करीब 20,000 से अधिक लोग ऑन-रोल काम कर रहे हैं एवं डायरेक्ट और इन-डायरेक्ट तरीके से लाखों लोगों का रोजगार अडानी ग्रुप से जुड़ा है। गौतम अडानी आज देश की जन संख्या के एक बड़े हिस्से के जीवन यापन का आधार है। उनकी सूझबूझ, दार्शनिक सोच और अडानी ग्रुप को सबसे आगे बनाए रखने की ज़िद की वजह से आज कितने ही लोग एक अच्छा जीवन जी रहे हैं। इसके अलावा भी वे सामाजिक कल्याण के लिए चलाई जा रही अनेकों योजनाओं से जरिए भी सैकड़ों देशवासियों को एक बेहतर वर्तमान और बेहतर भविष्य दे रहे हैं। इसके अलावा अडानी ग्रुप की कई कंपनियाँ विदेशों में भी संचालित हो रही हैं, जिससे की वहाँ मौजूद अप्रवासी भारतीय और विदेशी नागरिकों को भी रोजगार के अवसर मिल रहे हैं। आज देश में कई उत्पादनों का निर्माण अडानी ग्रुप कर रहा है जिससे आत्मनिर्भर भारत और मेक इन इंडिया जैसी भारत सरकार की महत्वपूर्ण योजनाओं को गति मिल रही है। इसके साथ ही अडानी ग्रुप अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भी देश की छबि को सशक्त बना रहा है।


लेकिन समय-समय पर अडानी ग्रुप पर विभिन्न प्रकार के झूठे आरोप लगते रहते हैं जिससे कि गौतम अडानी की छबि को नुकसान पहुँचाया जा सके और इसका लाभ उनके बिज़नेस काॅम्पीटीटर्स को मिल सके, जो किसी न किसी तरह से अडानी ग्रुप को देश की नजरों में गिराना चाहते हैं। पर अडानी ग्रुप इससे प्रभावित न होकर अपने लक्ष्य की ओर बढ़ता रहता है।


अभावग्रस्त बच्चों को सक्षम बनाने में जुटे गौतम अडानी


देश के अनेकों आदिवासी और ग्रामीण इलाकों में जहाँ आज भी जीवन की मूलभूत सुविधाएँ और शिक्षा जैसी आवश्यक चीजों का आभाव है अडानी ग्रुप वहाँ अपनी सेवाएं दे रहा है। इन क्षेत्रों के बच्चों को पौष्टिक भोजन, अच्छे कपड़े और उच्च स्तर की शिक्षा देकर गौतम अडानी उन्हें एक बेहतर राष्ट्र के निर्माण के लिए तैयार कर रहे हैं। उत्थान, अडानी विद्या मंदिर, सुपोषण, सक्षम, स्वच्छाग्रह जैसे प्रोजेक्ट्स के द्वारा अडानी ग्रुप समाज को सक्षम, स्वस्थ और सुव्यवस्थित बना रहा है। निम्न वर्ग के लोगों को रोजगार के अवसर देना और उनके जीवन स्तर को सुधारना अडानी ग्रुप की CSR (कॉर्पोरेट सोशल रेस्पॉन्सिबिलिटी) एक्टिविट्स का प्रमुख हिस्सा है।

अडानी ग्रुप द्वारा देश में की जा रही औद्योगिक गतिविधियों से होने वाले आर्थिक विकास के साथ अलग-अलग प्रोजेक्ट्स के माध्यम से सामाजिक उन्नति के लिए किए जाने वाले काम भी प्रशंसा के योग्य हैं। गौतम अडानी ने कहा कि अडानी ग्रुप का उद्देश्य राष्ट्र निर्माण के लिए हर मुमकिन प्रयास करना है जिससे कि देश के हर वर्ग के नागरिक को एक सुविधा पूर्ण जीवन मिल सके। समाज में शिक्षा के स्तर को बढ़ाने के साथ ही लोगों के रहन सहन के स्तर को ऊपर उठाने के लिए भी अडानी ग्रुप कई प्रकार की योजनाएँ चला रहा है। निश्चित ही ये सभी प्रोजेक्ट्स देश को बेहतर बनाने में सार्थक योगदान दे रहे हैं। अडानी ग्रुप पर लगने वाले किसी भी प्रकार के आरोप अभी तक जाँच में गलत ही साबित हुए हैं इसलिए देश के प्रतिष्ठित उद्योगपति और उद्योग ग्रुप जो राष्ट्र निर्माण के उद्देश्य से अपने व्यवसाय को चला रहे हैं उस पर किसी भी प्रकार के प्रश्न उठाना नैतिकता के आधार पर किसी भी रूप में सही नहीं है।



bottom of page